श्रवण बाधित बालक अर्थ तथा कारण Hearing impaired child

श्रवण बाधित बालक अर्थ तथा कारण Hearing impaired child

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत बहुत स्वागत है, इस लेख श्रवण बाधित बालक (Hearing impaired child) में। दोस्तों यहाँ पर आप

श्रवण बाधित बालकों के कारण तथा श्रवण बाधित बालकों की विशेषताएँ तथा अन्य तथ्य समझाये गए है। तो आइये शुरू करते है, यह लेख श्रवण बाधित बालक:-

श्रवण बाधित बालक अर्थ तथा कारण

श्रवण बाधित बालक का अर्थ Meaning of Hearing impaired child

श्रवण बाधित बालक का अर्थ उस स्थिति से है जब बालक पूर्ण या आंशिक रूप से कोई सामान्य ध्वनि को स्पष्ट रूप से समझ नहीं पाता है, सुन नहीं पाता है उस स्थति को श्रवण बाधिता तथा बालक को श्रवण बाधित बालक कहा जाता है।

श्रवण बाधित बालकों के कारण Causes of hearing impaired children

श्रवण बाधित बालकों में श्रवण बाधिता जन्म से या जन्म के पश्चात भी उत्पन्न हो सकती है, इसके पीछे कुछ कारण निम्नलिखित है:- 

जननिक कारण Genetic Causes

श्रवण संबंधी दोषों का एक प्रमुख कारण यह भी है ,कि यह दोष उनकी बच्चों में भी होता है। यह देखा गया है ,कि जिन बालकों के माता-पिता बहरे होते हैं, उनके बच्चे भी बहरे होते हैं, जिसे श्रवण दोष कहते हैं। यह दोष अत्यंत निकट संबंधी आपस में विवाह करते हैं, तो उनके बच्चों में भी होने की संभावना रहती है।

प्राय जननिक कारण को महत्व नहीं दिया जाता है, जब माता-पिता दोनों में से किसी को भी श्रवण दोष न हो ऐसी स्थिति में अन्य संबंधी में विधमान यह दोष उपेक्षा भाव से देखा जाता है। परंतु वस्तुस्थिति ऐसी नहीं है, जन्मजात श्रवण दोष के कारण जननिक तब भी हो सकता है ,जब माता पिता और भाई बहनों में यह दोष ना हो, क्योंकि यहाँ श्रवण दोष का कारण माता पिता या दोनों में से किसी एक के द्वारा होता हैं।

इस जीवन की निम्नलिखित विशेषताएं श्रवण दोष का कारण होते हैं:-  

  1. माता और पिता दोनों में उपस्थित एक अफगानी जींस
  2. पिता दोनों में से किसी एक में विद्यमान निर्धारक जींस
  3. लिंग संबंधित जीन्स जो केवल महिलाओ में होता है और केवल पुत्र को ही प्रभावित करता है।

जर्मन खसरा German Measles 

1980 में जर्मन खसरा महामारी के रूप में फैला था। यह देखा गया था, कि जो गर्भवती महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित हुई उनकी संतान श्रवण बाधित हुई। इससे चिकित्सकों ने यह निष्कर्ष निकाला कि जर्मन खसरा श्रवण विकलांग का एक कारण है।

गर्भावस्था में श्रवण बाधित Hearing impairedness during pregnancy

जब महिलाओं के गर्भावस्था में बालक होता है, तब भी श्रवण दोष उत्पन्न होने की संभावना होती है। ऐसा तब होता है ,जब वह महिला कोई जहरीले नशीले चीज का सेवन करें जैसे शराब का सेवन करें ,असंतुलित भोजन ग्रहण करें ,दूषित भोजन करें अथवा बीमार हो।

असामयिक प्रसव Premature delivery

असामयिक प्रसव से भी श्रवण दोष होता है। यह भी निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता, कि असामयिक प्रसव इसका कारण है, किन्तु कुछ प्रकरण में यही कारण देखा गया। 

असुरक्षित प्रसव Unsafe delivery

यदि डिलीवरी के समय ब्लड अधिक निकल जाए तो या फिर रक्त का विकृति संचार हो ,ऑक्सीजन का अभाव (Lack of Oxygen) हो तो बालक के श्रवण यंत्र प्रभावित हो सकते हैं, और जन्म लेने वाले बालक में श्रवण बाधिता देखी जा सकती है।

भोजन Diet

ऐसी अवस्था में जब मां को अच्छा भोजन नहीं मिलता तो बालक के विकास पर प्रभाव पड़ता है। वह विभिन्न रोगों से पीड़ित होने लगती है, जिसके प्रभाव से इंद्रियों का समुचित विकास नहीं हो पाता है।

दवाओं का उपयोग Drugs

कुछ शोध कार्यों द्वारा यह ज्ञात हुआ है, कि गर्भावस्था के समय महिलाओं को दवाइयों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि उससे भी उनके बच्चे का विकास और उसके अंगों में प्रभाव पड़ सकता है।

जन्म के पश्चात के कारण Post natal causes

बहुत जगह ऐसा होता है, कि बालक जन्म के समय सामान्य होता है, परंतु विकास क्रम के बाद में वह श्रवण दोष से युक्त हो जाता है, ऐसा निम्नलिखित कारणों से होता है वे कारण यह है:- 

बीमारी Illness

कुछ बीमारियाँ (Desease) ऐसी भी होती हैं, जो श्रवण दोष उत्पन्न करती हैं। इन बीमारियों के नाम जैसे कंनफडा ,खसरा ,मोतीझरा ,चेचक, कुकर खांसी और कान में मवाद आदि है।

दुर्घटना Accident

कोई दुर्घटना (Accident) होने से श्रवण तंत्र को हानि पहुंचती है, जिसके कारण भी श्रवण दोष उत्पन्न होता है। जैसे किसी लड़की से कान का मैल निकालते समय भी बालक अनजाने में कर्ण पटल को नुकसान पहुंचा देता है।

आयु Age

जब हम बूढ़े हो जाते हैं ,तो हमारे शरीर के तंत्र भी कमजोर पड़ने लगते हैं। अतः सुनाई कम पड़ता है। यह कारण बालकों पर लागू नहीं किया जाता है ,क्योंकि उनका शरीर विकसित होता है न कि क्षीण होता है।

उच्च ध्वनि (High sound)

कभी-कभी जोर का धमाका भी अपने कर्ण पटल को फाड़ देता है। इसी प्रकार निरंतर उच्च ध्वनि कर्ण को नुकसान पहुँचाते हैं। सामान्य धीमी गति से बोले गए शब्द भली प्रकार नहीं सुन पाते। इस प्रकार उच्च ध्वनि श्रवण दोष उत्पन्न करती है।

असंतुलित आहार (Imbalanced food)

अगर बालकों को संतुलित भोजन नहीं मिलता है, तो भी उनकी श्रवण शक्ति विपरीत रूप से प्रभावित हो सकती है। इसका कारण यह है ,कि बालक के श्रवण यंत्र के कोमल तंतुओं को जीवित रहने और विकास करने के लिए ऊर्जा नहीं मिलती है। वह श्रवण दोष से विकसित हो जाते हैं।

दोस्तों यहाँ पर श्रवण बाधित बालक अर्थ तथा कारण (Hearing impaired child) समझाया गया है, आशा करता हुँ आपको लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धांत Curriculum Building Principle
  2. पाठ्यक्रम की अर्थ और परिभाषा Meaning and Defination of Curriculum

0/Post a Comment/Comments